AFCAT-2 रिक्रूटमेंट नोटिफिकेशन 2022: एयरफोर्स में ऑफिसर पदों पर निकली भर्ती, फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी में युवाओं के लिए गोल्डन चांस, जानें अपडेट

0
15

Smart Newsline (SN)

Get Latest News from Smart Newsline on Whatsapp (Click to Join)

42 मिनट पहले

इंडियन एयर फोर्स ने AFCAT-02/2022 भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन रिलीज कर दिया है। ये नोटिफिकेशन शार्ट सर्विस कमीशन, AFCAT एंट्री में फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल, मेट्रोलॉजी ब्रांच में मेटेरोलॉजी एंट्री और एनसीसी स्पेशल एंट्री में फ्लाइंग ब्रांच के लिए है।

इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होकर देश सेवा का जज्बा रखने वाले कैंडिडेट के लिए ये गोल्डन चांस है। कैंडिडेट 1 जून 2022 से 30 जून 2022 तक एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट यानि AFCAT के लिए इस लिंक पर जाकर सीधे ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। फॉर्म भरने के लिए कैंडिडेट को इंडियन एयरफोर्स की करियर वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इस एग्जाम को पास करने के बाद कैंडिडेट इंडियन एयरफोर्स में फ्लाइंग ब्रांच, ग्राउंड ड्यूटी, टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल डिपार्ट्मेंट के लिए सिलेक्ट किये जाएंगे।

इस भर्ती से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी को नीचे हम एक-एक करके आपको बता रहे हैं…..

एज लिमिट

फ्लाइंग ऑफिसर
फ्लाइंग ऑफिसर के पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट की एज 1 जुलाई 2023 को 20 साल से 24 के बीच होनी चाहिए। यानि कैंडिडेट का जन्म 02 जुलाई 1999 से पहले और 03 जुलाई 2003 के बाद का नहीं होना चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी
फॉर्म अप्लाई करते समय, 1 जुलाई 2023 को कैंडिडेट की एज 20 साल से 26 साल के बीच होनी चाहिए। कैंडिडेट का जन्म 02 जुलाई 1997 से 01 जुलाई 2003 के बीच हुआ हो।

एनसीसी स्पेशल एंट्री, फ्लाइंग ब्रांच
NCC स्पेशल एंट्री स्कीम के तहत अप्लाई करने के लिए कैंडीडेट के पास एयरविंग सीनियर डिवीजन C सर्टिफिकेट का होना जरुरी है। एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की बात करें तो NCC एंट्री के लिए किसी भी सब्जेक्ट में ग्रैजूएट होना जरुरी है। साथ ही 12वीं में मैथ व फिजिक्स सब्जेक्ट के साथ 60% नंबर होना कंपल्सरी है।

मेट्रोलॉजी
साइंस स्ट्रीम में 12वीं पास साथ ही गणित, ज्योग्राफी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, एनवायरमेंट साइंस, एप्लाइड फिजिक्स, ओशियनोग्राफी, मेट्रोलॉजी, एग्रीकल्चर मेट्रोलॉजी, इकोलॉजी एंड एनवायरनमेंट, जियो फिजक्स, एनवायरनमेंटल बायोलॉजीमें से किसी एक विषय में 50% मार्क्स के साथ पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी टेक्निकल कैंडिडेट टेक्निकल कैंडिडेट को 12वीं में 60% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है। कैंडिडेट के लिए यह जरूरी है की उसने 12वीं में मैथ्स व फिजिक्स सब्जेक्ट के साथ पढ़ाई की हो। साथ ही एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग इलेक्ट्रॉनिक्स और एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग मैकेनिकल में में चार वर्षीय इंजीनियरिंग डिग्री/ इंजीनियरिंग टेक्नोलॉजी में इंटीग्रेटेड पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग मैकेनिकल के लिए मैकेनिकल इंजीनियरिंग, एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग और इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग में चार वर्षीय इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।

ग्राउंड ड्यूटी नॉन टेक्निकल, एडमिनिस्ट्रेशन एंड लॉजिस्टिक्स ब्रांच
एडमिनिस्ट्रेशन एंड लॉजिस्टिक्स ब्रांच के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट को 60% मार्क्स के साथ किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएट होना चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस
AFCAT 2022 का एग्जाम ऑनलाइन मोड में ऑर्गनाइज होगा। ग्राउंड ड्यूटी विभाग के लिए उम्मीदवार को इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट में भी अपीयर होना होगा। सलेक्टेड कैंडिडेट्स की फाइनल मेरिट AFCAT एग्जाम और AFSB इंटरव्यू के परफॉर्मेंस के बेसिस पर बनाई जाएगी।

डिटेल में नोटिफिकेशन पढ़ने और AFCAT रिक्रूटमेंट से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी जानने के लिए यहां क्लिक करें।

नोट- 25 साल की एज या ट्रेनिंग शुरू होने तक कैंडिडेट का अविवाहित होना जरुरी है।

एप्लीकेशन फीस
AFCAT-02/2022 का फॉर्म अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स को 250 रुपए एप्लीकेशन फीस के रूप में देना होगा। एनसीसी स्पेशल एंट्री स्कीम और मेट्रोलॉजी एंट्री के लिए कोई एप्लीकेशन फीस नहीं है।

(यह स्टोरी विकास सिंह ने की है। विकास दैनिक भास्कर के साथ इंटर्नशिप कर रहे हैं।)

खबरें और भी हैं…

For breaking news and live news updates, like Smart Newsline on Facebook or follow us on Twitter & Whatsapp