दिल्ली…बॉर्डर के ठेकों पर शराब पर छूट होगी बंद: दिल्ली में सस्ती शराब से UP में बढ़ी तस्करी, इसे रोकने पर हुई दो राज्यों की बैठक

0
16

Smart Newsline (SN)

Get Latest News from Smart Newsline on Whatsapp (Click to Join)

गाजियाबादएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

दिल्ली से शराब तस्करी रोकने के मुद्दे पर गाजियाबाद में दो राज्यों के आबकारी अफसरों की बैठक हुई।

दिल्ली में शराब सस्ती होने के बाद UP खासकर गाजियाबाद-नोएडा में तस्करी बढ़ गई है। दोनों राज्यों के आबकारी अफसरों के बीच सोमवार को बैठक में तय हुआ है कि शराब तस्करी रोकने के लिए UP बॉर्डर स्थित दिल्ली राज्य के ठेकों पर शराब की छूट बंद होगी। छूट बंद होने तक किसी भी ठेके से कस्टमर को अधिक मात्रा में शराब नहीं दी जाएगी। यदि कोई कस्टमर अधिक मात्रा में शराब सहित यूपी में पकड़ा जाता है तो संबंधित ठेका संचालक के विरुद्ध भी FIR होगी।

दिल्ली में एक बोतल बियर पर एक फ्री ऑफर
दरअसल, नई आबकारी नीति से दिल्ली में शराब सस्ती हो गई है। कई जगह बियर की एक बोतल पर एक फ्री का ऑफर दिया जा रहा है। स्थिति यह है कि उत्तर प्रदेश में जहां देसी शराब के पव्वे का रेट 35 रुपए है, वहीं दिल्ली में अंग्रेजी शराब का क्वार्टर ही सिर्फ 65 रुपए में मिल रहा है। ब्लैक डॉग जैसे ब्रांड की बोतल दिल्ली में 800 से 900 रुपए में मिल जा रही है। ऐसे में यूपी वाले दिल्ली जाकर सस्ती शराब खरीदकर ला रहे हैं।

गाजियाबाद-नोएडा में शराब बिक्री घटी
गाजियाबाद आबकारी विभाग के अनुसार, जिले में 15 से 20 फीसदी शराब बिक्री एकाएक कम हो गई है। कमोबेश यही स्थिति नोएडा की है। नोएडा और गाजियाबाद के करीब 10 बॉर्डर दिल्ली को छूते हैं। बॉर्डर वाले इलाकों में यूपी के ठेकों पर बिक्री घट गई है और दिल्ली में बिक्री बढ़ गई है। ऐसे में तस्करी के मामले भी बढ़े हैं। पिछले एक हफ्ते में दिल्ली से निर्धारित से ज्यादा मात्रा में शराब लाने पर करीब 20 लोग अरेस्ट हो चुके हैं।

कस्टमर को ज्यादा शराब न दें ठेका संचालक
तस्करी रोकने के लिए गाजियाबाद के जिला आबकारी कार्यालय में दोनों राज्यों के अफसरों की बैठक हुई। इसमें मेरठ जोन के संयुक्त आबकारी आयुक्त, गाजियाबाद और नोएडा के जिला आबकारी अधिकारी और दिल्ली के बॉर्डर वाले ठेकों के संचालक व शराब बिक्री कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
संयुक्त आबकारी आयुक्त ने दिल्ली के ठेका संचालकों को निर्देश दिया कि वे खरीदारों को अधिक मात्रा में शराब न दें। साथ ही शराब के मूल्य पर जो भारी छूट (रिबेट) दिया जा रहा है, उसे शीघ्र ही बन्द किया जाये। मौजूद प्रतिनिधियों ने आश्वासन दिया कि वह आपस में विमर्श करके इस छूट को बंद करेंगे। संयुक्त आबकारी आयुक्त ने गाजियाबाद-नोएडा में टीमें बढ़ाकर दिल्ली बॉर्डर पर सघन चेकिंग करने के लिए कहा, ताकि तस्करी रुके।

खबरें और भी हैं…

For breaking news and live news updates, like Smart Newsline on Facebook or follow us on Twitter & Whatsapp