दिल्ली पुलिस में 835 पदों पर हेड कांस्टेबल की भर्ती: SSC कराएगी परीक्षा, कोई भी कहीं से कर सकता है अप्लाय, आखिरी तारीख 16 जून

0
13

Smart Newsline (SN)

Get Latest News from Smart Newsline on Whatsapp (Click to Join)

4 मिनट पहले

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी SSC ने दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के 835 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा कर दी है। हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल पोस्ट के लिए https://ssc.nic.in/ पर नोटिफिकेशन रिलीज कर दिया है। एप्लिकेशन प्रोसेस भी स्टार्ट हो गया है। इस भर्ती में देश भर के युवा शामिल हो सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 16 जून है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और एज लिमिट
पुलिस हेड कांस्टेबल के पोस्ट पर अप्लाई करने वाले कैंडिडेट को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए, साथ ही कैंडिडेट्स को कंप्यूटर का ज्ञान होना भी जरूरी है। कैंडिडेट की टाइपिंग स्पीड इंग्लिश में 30 वर्ड प्रति मिनट और हिंदी में 25 वर्ड प्रति मिनट होना चाहिए।

एज लिमिट की बात करें तो कैंडिडेट्स की एज 01.01.2022 को 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए यानी कैंडिडेट का जन्म 02-01-1997 से पहले और 01-01-2004 के बाद का नहीं होना चाहिए। SC व ST कैंडिडेट को एज में 5 साल और ओबीसी कैंडीडेट को 3 साल की छूट दी जाएगी।

सिलेक्शन प्रोसेस
पुलिस हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के इन पदों पर नौकरी पाने के लिए कैंडिडेट्स को लिखित एग्जाम, फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल एग्जामिनेशन से गुजरना होगा। जो कैंडिडेट्स इन सभी स्टेज को पार करेंगे उन्हें डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के प्रोसेस से गुजरना होगा उसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट निकलेगी। उसमें जिनका सिलेक्शन होगा उनको दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल के पद पर नियुक्ति दी जाएगी।

पे मैट्रिक्स: पे लेवल- 4 रु-25500-81100

एग्जामिनेशन स्कीम
कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम के पेपर में कुल 100 सवाल होंगे। यह पूरे 100 नंबर का होगा यानी हर सवाल 1 नंबर का होगा। इस एग्जाम के लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा। लिखित एग्जाम में निगेटिव मार्किंग होगी। हर गलत उत्तर के लिए 0.50 मार्क्स काटे जाएंगे। क्वेशन पेपर की भाषा इंग्लिश और हिंदी में होगी।

नोटिफिकेशन को डिटेल में पढ़ने और इस भर्ती से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी जानने के लिए यहां क्लिक करें।

फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट

मेल कैंडिडेट
लम्बाई- 165 सेंटीमीटर
सीना – मिनिमम 78 सेंटीमीटर, फुलाने पर 82 सेंटीमीटर होना चाहिए।

फीमेल कैंडिडेट

लम्बाई- 157 सेंटीमीटर

कैसे करें अप्लाई ?
दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल की पोस्ट पर अप्लाई करने के लिए एलिजिबल कैंडिडेट को कर्मचारी चयन आयोग यानी SSC की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर विजिट करना होगा। अप्लाई करने का लिंक एक्टिव हो गया है। कैंडिडेट को न्यू रजिस्ट्रेशन करना होगा, लेकिन जिन्होंने पहले कभी एसएससी का फॉर्म भरा है उनके लिए न्यू रजिस्ट्रेशन की कोई जरूरत नहीं है। कैंडिडेट लॉगिन करके स्टेप वाइज फॉर्म भर सकते हैं। कैंडिडेट, नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के मुताबिक आसानी से एप्लिकेशन फॉर्म भर पाएंगे।

खबरें और भी हैं…

For breaking news and live news updates, like Smart Newsline on Facebook or follow us on Twitter & Whatsapp