चंडीगढ़ में बसों का रियल टाइम पता चलेगा: 2.69 करोड़ खर्च करके बस क्यू शैल्टर्स पर लगाए जाएंगे इन्फॉर्मेशन बोर्ड

0
7

Smart Newsline (SN)

Get Latest News from Smart Newsline on Whatsapp (Click to Join)

  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Passenger Will Get Real Timing Of Buses, Boards Will Be Installed On Bus Queue Shelters In Chandigarh At A Cost Of 2.69 Crores

चंडीगढ़33 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रतीकात्मक तस्वीर।

चंडीगढ़ में बस क्यू शेल्टर हाइटेक होने जा रहे हैं। इन पर पैसेंजर इन्फॉर्मेशन बोर्ड लगाने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। चंडीगढ़ में कंक्रीट के 209 बस क्यू शेल्टर बन रहे हैं। इन सभी पर यह इन्फॉर्मेशन दी जाएगी।

इससे पैसेंजर को काफी सुविधा होगी और बस का रियल टाइम पता चल पाएगा। इसके जरिए पैसेंजर को पता चल पाएगा कि कौन सी बस स्टॉपेज पर कितनी देर में आ रही है। ऐसे में स्टॉपेज पर रूककर ज्यादा समय इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

चंडीगढ़ की हेरिटेज छवि को ध्यान में रखते हुए ही कंक्रीट के बस क्यू शेल्टर्स बनाए जा रहे हैं। इन शेल्टर्स का डिजाइन सोच समझ कर तैयार किया गया है। एक महीना पहले प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल ने इन बस क्यू शेल्टर्स के निर्माण कार्य शुरू किया था।

एक साल में यह शेल्टर बन कर तैयार हो जाएंगे। जर्जर हालत में पड़े शेल्टर्स की भी रेनोवेशन भी की जा रही है। चंडीगढ़ का डिज़ाइन तैयार करने वाले फ्रेंच आर्किटेक्ट स्व. ली कार्बूजिए के आर्किटेक्चरल मॉडल को ध्यान में रख कर इनका निर्माण किया जा रहा है।

इतनी लागत से होगा बोर्ड का काम

2.69 करोड़ रुपए की लागत से बस क्यू शेल्टर्स पर प्रशासन बोर्ड, लाइट्स लगाने और बाकी के इलेक्ट्रिक काम करेगा। प्रशासन ने इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। 10 जून तक कंपनियां आवेदन कर सकती हैं। इसी दिन बिड खोल दी जाएगी।

इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्रोजेक्ट के तहत ही बोर्ड लगाने का काम किया जा रहा है। चंडीगढ़ के विभिन्न सेक्टरों, गांवों और कॉलोनियों में सड़कों के किनारे बस क्यू शेल्टर बनाए जा रहे हैं। यह बस क्यू शेल्टर यूजर फ्रेंडली होंगे।

दिव्यांगों की सुविधा के अनुसार इनका डिजाइन तैयार किया गया है। इनमें बैठने के साथ ही रात के लिए उचित रोशनी का भी प्रावधान होगा। शेल्टर्स के निर्माण कार्य के साथ ही इसका इलैक्ट्रिक वर्क भी पूरा करने के लिए विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है।

बस क्यू शेल्टर्स के निर्माण का प्रोजेक्ट 7.31 करोड़ रुपए का है। प्रशासन ने सेक्टर-17, 18 की विभाजित सड़क पर एक बस क्यू शेल्टर बनाया हुआ है। शहर के अलग-अलग सेक्टरों व गांवों की वी2, वी3, वी4 रोड पर यह बस क्यू शेल्टर बनाए जाएंगे।

यह फायदा होगा कंक्रीट के शेल्टर्स से

कंक्रीट के बस क्यू शेल्टर बनाने से यह फायदा होगा कि पहले स्टेनलैस स्टील और आरसीसी के बस क्यू शेल्टर बनाए गए थे, जिनके पार्ट्स चोरी हो जाते थे, लेकिन कंक्रीट के बस क्यू शेल्टर में ऐसी कोई परेशानी नहीं होगी। बारिश व धूप के मौसम में भी लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

खबरें और भी हैं…

For breaking news and live news updates, like Smart Newsline on Facebook or follow us on Twitter & Whatsapp