किसान सभा का आयोजन: ‘किसान संतुलित खाद और दवाइयां डालकर कृषि की लागत कम करें’

0
11

Smart Newsline (SN)

Get Latest News from Smart Newsline on Whatsapp (Click to Join)

करनालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कृषक भारती कोऑपरेटिव की ओर से गांव गगसीना में किसान सभा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आईआईडब्ल्यूबीआर प्रधान वैज्ञानिक डॉ. अनिल खिप्पल रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. कामिनी कुमारी ने की।

डॉ. अनिल खिप्पल ने कहा कि किसानों को फसल की गुणवत्ता को कायम रखते हुए उत्पादन को बढ़ाना चाहिए। इसके लिए किसान को संतुलित खाद एवं दवाइयों का प्रयोग करना चाहिए, ताकि फसल की लागत भी कम हो और भूमि, जल और वातावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सके। उन्होंने किसानों को लागत कम करने के लए जीवाणु खाद व कंपोस्ट खाद के प्रयोग की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि किसान के पास पशुधन है, इससे प्राप्त गोबर व मूत्र को किसी गड्ढे में एकत्र कर कंपोस्ट तैयार करके खेतों मे डालने से रसायनिक खादों पर होने वाले खर्च को काफी कम किया जा सकता है। साथ साथ वातावरण को भी बचाया जा सकता है। डाॅ. कामिनी कुमारी ने किसानों को बायो फर्टिलाइजर, बायो फर्टिलाइजर के उपयोग के तरीके और उसके फायदे बताते हुए जैविक खेती करने के लिए प्रेरित किया। कार्तिक खटियान प्रबंधक कृभको करनाल ने किसानों को मिट्टी की जांच करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने किसानों को जीरो बजट खेती के बारे में बताया। इस अवसर पर कृषि विभाग से अभिषेक, मनप्रीत और अश्वनी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं…

For breaking news and live news updates, like Smart Newsline on Facebook or follow us on Twitter & Whatsapp