एक कॉल पर राज्यसभा कैंडिडेट बने सीचेवाल: CM भगवंत मान ने फोन कर पूछा; हां करने पर ऐलान किया; पार्टी प्रचार नहीं करेंगे

0
8

Smart Newsline (SN)

Get Latest News from Smart Newsline on Whatsapp (Click to Join)

  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Balbir Singh Seechewal | Know About Seechewal, AAP Rajya Sabha Candidate, How Seechewal Became Rajya Sabha Candidate; Punjab News

चंडीगढ़17 मिनट पहलेलेखक: मनीष शर्मा

  • कॉपी लिंक

पद्मश्री पर्यावरणविद संत बलबीर सीचेवाल सिर्फ एक फोन कॉल पर राज्यसभा के कैंडिडेट बन गए। यह कॉल पंजाब के CM भगवंत मान की थी। सीएम ने संत सीचेवाल को राज्यसभा भेजने के बारे में पूछा। सीचेवाल ने कुछ समय लिया। उन्होंने हां किया तो मान ने सोशल मीडिया पर उनके नाम की घोषणा कर दी। खुद संत सीचेवाल ने इसके बारे में बताया। सीचेवाल ने यह भी कहा कि सीएम भगवंत मान ने उन्हें भरोसा दिया कि वह नेताओं की तरह कहीं आम आदमी पार्टी (AAP) का प्रचार नहीं करेंगे।

ऐसे हुआ संत सीचेवाल पर फैसला
संत बलबीर सीचेवाल ने कहा कि 2 दिन पहले सीएम भगवंत मान सीचेवाल गांव पहुंचे थे। यहां उन्होंने पर्यावरण से जुड़े कई मुद्दे उठाए। कार्यक्रम के बाद सीएम मान लौट गए। फिर उनकी कॉल आई। उन्होंने कहा कि वह पंजाब के पर्यावरण को ठीक करना चाहते हैं। यह काम अकेले सरकार के बस में नहीं है। वह ही यह जिम्मा संभाले। इसके लिए उन्हें राज्यसभा भेजना चाहते हैं। इसके बाद हमने संगत से बात की। उनकी सहमति बनी तो कॉल कर सीएम को हामी भर दी।

काली बेई की सफाई करते संत सीचेवाल

काली बेई की सफाई करते संत सीचेवाल

कौन हैं संत सीचेवाल
संत बलबीर सीचेवाल मशहूर पर्यावरण प्रेमी हैं। उन्होंने 160 किमी काली बेई नदी को अपने बलबूते ही साफ कर दिया। इस नदी के तट पर स्थित कपूरथला के सुल्तानपुर लोधी में सिखों के पहले गुरुनानक देव जी ने 14 साल बिताए थे, इसलिए इस नदी का खास महत्व है। सीचेवाल ने अकेले ही 2007 में सफाई की शुरूआत की। उन्हें देख सैकड़ों लोग उनके साथ जुड़ गए। केंद्र सरकार ने उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया। उन्हें इंटरनेशनल लेवल पर ‘ईको बाबा’ का खिताब मिला हुआ है। उनका नदी को साफ करने का मॉडल देश-विदेश में खूब सराहा जाता है।

पंजाब में AAP की जीत तय
पंजाब में राज्यसभा की 2 सीटों पर चुनाव हो रहा है। इसके लिए 31 मई तक नामांकन होने हैं। वोटिंग 10 जून को होगी। हालांकि वोटिंग की नौबत नहीं आएगी। पंजाब में आम आदमी पार्टी के पास 117 में से 92 विस सीटें हैं। ऐसे में दोनों सीटों पर आप की जीत तय है। सीचेवाल के साथ पद्मश्री समाजसेवी विक्रमजीत साहनी राज्यसभा जाएंगे।

खबरें और भी हैं…

For breaking news and live news updates, like Smart Newsline on Facebook or follow us on Twitter & Whatsapp