Tuesday, June 15, 2021

Narendra Modi Covid 19 | Dainik Bhaskar News Headlines; After Maharashtra 20 lakh corona cases in Karnataka, Modi’s UK tour canceled and RT-PCR report not necessary for movement between states | महाराष्ट्र के बाद कर्नाटक में 20 लाख कोरोना केस, मोदी का ब्रिटेन दौरा रद्द और राज्यों के बीच आवाजाही के लिए RT-PCR रिपोर्ट जरूरी नहीं

Must Read

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp

  • National
  • Narendra Modi Covid 19 | Smart Newsline News Headlines; After Maharashtra 20 Lakh Corona Cases In Karnataka, Modi’s UK Tour Canceled And RT PCR Report Not Necessary For Movement Between States

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें Smart Newsline ऐप

नमस्कार!
बिहार के पूर्व सांसद पप्पू यादव क्यों अरेस्ट किए गए? चीन की लोन ऐप कंपनियों पर ED ने क्या कार्रवाई की और MP के गृह मंत्री ने कोरोना पर क्या विवादित बयान दिया? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है..

  • BSE का मार्केट कैप 213.41 लाख करोड़ रुपए रहा, एक्सचेंज पर करीब 57% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,239 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई, इसमें 1,845 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,204 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर…

  • महाराष्ट्र में कैबिनेट की बैठक में लॉकडाउन आगे बढ़ाने पर फैसला होगा। प्रदेश में 15 दिन यानी 30 मई तक लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है।
  • गोवा की सेशन कोर्ट तहलका के पूर्व एडिटर तरुण तेजपाल के केस में फैसला सुनाएगी। तेजपाल पर अपनी सहकर्मी से रेप का आरोप है।

देश-विदेश

अब कर्नाटक में सबसे ज्यादा एक्टिव केस
कर्नाटक में मंगलवार को कोरोना के 39,510 केस मिले। इसी के साथ कर्नाटक 20 लाख से ज्यादा केस वाला देश का दूसरा राज्य बन गया। पहले नंबर पर महाराष्ट्र है, जहां अब तक करीब 52 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं। अब देश में सबसे ज्यादा 5.87 लाख एक्टिव केस कर्नाटक में हैं। इस मामले में भी इस राज्य ने महाराष्ट्र को पीछे छोड़ा है। यहां 5.59 लाख एक्टिव केस हैं। उधर, पश्चिम बंगाल में एक दिन में सबसे ज्यादा 20,136 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई।

PM मोदी कोरोना की वजह से G-7 समिट में शामिल नहीं होंगे
कोरोना से देश में बने खराब हालात की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन का दौरा रद्द कर दिया है। उन्हें वहां G-7 समिट में शामिल होना था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि PM मोदी को इस समिट के लिए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की ओर से खास तौर पर बुलावा भेजा गया था। कोरोना से बने हालात को देखते हुए फैसला लिया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। यह समिट 11 से 13 जून के बीच होनी है।

केंद्र ने जारी की टेस्टिंग की नई गाइडलाइन
सरकार ने मंगलवार को टेस्टिंग से जुड़ी शर्तों में कुछ बदलाव किए। इसके मुताबिक अब एक से दूसरे राज्य में जाने से पहले RT-PCR टेस्ट कराना जरूरी नहीं होगा। मामले बढ़ने के साथ ही कई राज्यों ने अपने यहां आने के लिए कोरोना टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट जरूरी कर दी थी। इसके अलावा नई गाइडलाइन के मुताबिक, अगर मरीज को 5 दिन से बुखार नहीं है तो उसे हॉस्पिटल से डिस्चार्ज करने से पहले भी RT-PCR टेस्ट करने की जरूरत नहीं होगी।

BCCI ने कहा- जो प्लेयर कोविड से बचा रहेगा, वही इंग्लैंड जाएगा
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंग्लैंड दौरे पर जाने वाले खिलाड़ियों से कहा है कि इंग्लैंड रवाना होने से पहले अगर कोई खिलाड़ी पॉजिटिव आता है, तो उसको टीम से बाहर कर दिया जाएगा। टीम के फीजियो योगेश परमार ने प्लेयर्स को सख्त हिदायत देते हुए कहा है कि मुंबई में क्वारैंटाइन होने से पहले सभी खिलाड़ी सावधानी बरतें और खुद को आइसोलेट रखें। टीम इंडिया 19 मई से मुंबई के बायो-बबल में एंट्री कर सकती है।

भारत में फैल रहा स्ट्रेन वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत में फैल रहे स्ट्रेन को वैश्विक स्तर पर चिंताजनक (वैरिएंट ऑफ कंसर्न) बताया है। भारत में सबसे पहले अक्टूबर में पाया गया यह वैरिएंट B-1617 ज्यादा संक्रामक लग रहा है और यह आसानी से फैल सकता है। कोरोना पर WHO की प्रमुख मारिया वैन केरखोव के मुताबिक एक छोटे सैंपल साइज पर की गई लैब स्टडी में सामने आया है कि इस वैरिएंट (B-1617) पर एंटीबॉडीज का कम असर हो रहा है।

MP के गृह मंत्री बोले- कांग्रेस शासित राज्यों से फैला कोरोना
मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार सुबह एक वीडियो जारी कर आरोप लगाया कि कांग्रेस शासित प्रदेशों में कोरोना सबसे ज्यादा फैला है। यह महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब में सबसे ज्यादा है। इन्हीं प्रदेशों से दूसरे राज्यों में यह फैला है। मिश्रा ने कहा कि हम इसके लिए किसी को दोष नहीं देते, क्योंकि यह वैश्विक महामारी है, लेकिन जिस तरह से मध्यप्रदेश सरकार पर सवाल उठाते हो, इसके बारे में अंतर्मुखी होकर सोचो, तो अच्छा रहेगा।

एक्सप्लेनर
ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का घर में इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

देश में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी की बात लगातार की जा रही है। कई लोग ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए इधर-उधर भटकते फिर रहे हैं। इस सब के बीच ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कमी भी सामने आई है। हाल ही में पीएम केयर्स फंड से भी एक लाख ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदने का ऐलान भी किया गया, लेकिन ये ऑक्सीजन कंसंट्रेटर होते क्या हैं? कैसे काम करते हैं? आप खरीदने जा रहे हैं तो किन बातों का ध्यान रखें?
पढ़िए पूरी खबर….

BJP सांसद के गांव में एंबुलेंस खोजने वाले पप्पू यादव अरेस्ट
BJP सांसद राजीव प्रताप रूडी के गांव में खड़ी 25 से ज्यादा एंबुलेंस सामने लाने वाले बिहार में पूर्व सांसद पप्पू यादव गिरफ्तार कर लिए गए हैं। मंगलवार सुबह उन्हें कोरोना गाइडलाइन तोड़ने के आरोप में पटना पुलिस ने गिरफ्तार किया तो शाम को मधेपुरा पुलिस ने 32 साल पुराने एक मामले में अपनी हिरासत में ले लिया। पुलिस की कार्रवाई पर सरकार के दो अहम सहयोगी हम और वीआईपी ने ऐतराज जताया है और असंवेदनशील करार दिया है।

मुस्लिम धर्मगुरु के जनाजे में 20 हजार मुरीद पहुंचे
उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में जिला काजी हजरत शेख अब्दुल हमीद मुहम्मद सालिमुल कादरी का इंतकाल हो गया। इसके बाद उनके जनाजे में 15-20 हजार लोग उमड़ पड़े। कोविड प्रोटोकॉल की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। कई लोग बिना मास्क के भी थे। हर कोई जनाजे को कंधा देना चाह रहा था। इस दौरान पुलिस भी बेबस नजर आई। सोमवार रात इस मामले में अज्ञात लोगों के खिलाफ महामारी अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है।

कोरोना को मात देकर छोटा राजन फिर जेल पहुंचा
अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन ने कोरोना से जंग जीत ली है। उसे मंगलवार को एम्स से डिस्चार्ज कर वापस तिहाड़ जेल भेज दिया गया। छोटा राजन को तिहाड़ की जेल नंबर 2 में कड़े सुरक्षा घेरे में रखा गया है। कोरोना होने पर राजन का 22 अप्रैल से जेल के अस्पताल में इलाज चल रहा था। हालत बिगड़ने पर उसे 25 अप्रैल को एम्स शिफ्ट किया गया था। इलाज के दौरान 7 मई को छोटा राजन की मौत की अफवाह उड़ी थी। इसके बाद एम्स ने इसका खंडन किया था।

यूपी के गाजीपुर में गंगा घाट पर 52 लाशें मिलीं
यूपी के गाजीपुर में भी गंगा घाट पर महज 800 मीटर की दूरी में 52 लाशें मिलीं हैं। दो दिन के अंदर करीब 110 लाशें बरामद हो चुकी हैं। उधर, बलिया में भी गंगा किनारे 12 से ज्यादा लाशें मिलीं हैं। सोमवार को बिहार के बक्सर स्थित चौसा श्मशान घाट में 71 से ज्यादा शव गंगा में मिले थे। यह आशंका जताई जा रही है कि बक्सर में मिली लाशें यूपी से ही बहकर गई हैं। लोगों के मुताबिक रात से प्रशासन ने 80 से 85 शवों को गंगा किनारे दफनाया है।

उत्तराखंड में 9 दिन में तीसरी बार बादल फटा
उत्तराखंड के देवप्रयाग में शाम करीब 5 बजे बादल फटने से कई दुकानें तबाह हो गईं। तीन मंजिल ITI की इमारत भी धराशाई हो गई। बादल फटने से सांता नदी में उफान आ गया है। नदी के आसपास की 12-13 दुकानें पानी में बह गई हैं। लॉकडाउन की वजह से दुकानें बंद थी, इसलिए ज्यादा नुकसान नहीं हुआ। SDRF की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। इससे पहले 3 मई को चमोली और 7 मई को नई टिहरी में बादल फटने की घटना हो चुकी है।

एंटीलिया केस में API सचिन वझे बर्खास्त
एंटीलिया केस और मनसुख हिरेन की हत्या के मामले में गिरफ्तार असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर(API) सचिन वझे को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। ग्रेटर मुंबई के पुलिस कमिश्नर की ओर से मंगलवार को जारी एक आदेश में इसकी पुष्टि की गई। सचिन वझे को जांच एजेंसी NIA ने 13 मार्च को एंटीलिया केस में संदिग्ध भूमिका के आरोप में गिरफ्तार किया था। वझे को बर्खास्त करने के लिए गृह विभाग ने मुंबई पुलिस से सिफारिश की थी।

चीन की लोन ऐप कंपनियों पर ED की सख्ती
चीन की लोन ऐप कंपनियों और उनके भारतीय सहयोगियों पर प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने सख्त कार्रवाई की है। ED ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA 2002) के तहत प्रोविजन अटैचमेंट ऑर्डर जारी कर 7 कंपनियों के बैंक खातों और पेमेंट गेटवे के 76.67 करोड़ रुपए जब्त कर लिए हैं। यह कदम बेंगलुरु CID द्वारा दर्ज FIR के बाद उठाया गया है। इसके मुताबिक लोन कंपनी के रिकवरी एजेंट्स ग्राहकों को परेशान करते हैं।

इमरान बोले- धारा 370 लागू हो, तब भारत से बात करेंगे
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत से किसी औपचारिक बातचीत की संभावना से इनकार कर दिया है। मंगलवार को इमरान ने फोन के जरिए आवाम के कुछ सवालों के जवाब दिए। इस दौरान उन्होंने कहा- भारत जब तक 5 अगस्त 2019 को कश्मीर में उठाए गए कदमों को वापस नहीं लेता, तब तक उससे किसी तरह की बातचीत नहीं हो सकती। उन्होंने पश्चिमी देशों पर मानवाधिकार मामलों को लेकर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया।

रूस में स्कूल पर हमले में 8 बच्चों समेत 13 की मौत
रूस के काजान शहर में कुछ हमलावरों ने एक स्कूल में घुसकर फायरिंग कर दी। इस हमले में 13 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में 8 बच्चे और एक टीचर शामिल हैं। इमरजेंसी सर्विस के प्रवक्ता के मुताबिक, हमला होने पर दो बच्चे तीसरी मंजिल की खिड़की से कूद गए। ऊंचाई से गिरने की वजह से उनकी मौत हो गई। पुलिस ने 19 साल के टीनऐजर समेत दो हमलावरों को मार गिराया है। 17 साल के एक संदिग्ध को हिरासत में लिया गया है।

आज की पॉजिटिव खबर
महाराष्ट्र में 4 दोस्तों ने तैयार किया 50 बेड का कोविड सेंटर

महाराष्ट्र में संक्रमण के बढ़ते खतरों के बीच राज्य के कई हिस्सों से ऑक्सीजन, बेड और दवाइयों की कमी की जानकारियां सामने आ रही हैं। इन सबके बीच बीड जिले के चार दोस्तों ने प्रशासन की मदद का इंतजार न करते हुए एकजुट होकर अपने इलाके के लोगों के लिए एक कोविड सेंटर ही तैयार कर डाला। 50 बेड के इस कोविड सेंटर को बनाने में तकरीबन 30 लाख रुपए का खर्च आया, जिसे इन दोस्तों ने बराबर-बराबर शेयर किया है।
पढ़िए पूरी खबर…

सुर्खियों में और क्या है…

  • मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में कोरोना के केस अब कम हो रहे हैं। लोगों के सहयोग से लॉकडाउन सफल रहा। अब ICU और ऑक्सीजन बेड की कमी नहीं है।
  • कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में हार पर मंथन करने के लिए 5 सदस्यों वाली एक कमेटी का गठन किया है। इसके अध्यक्ष महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण बनाए गए हैं।

खबरें और भी हैं…

For breaking news and live news updates, like us on Facebook or Whatsapp or follow us on Twitter and Linkedin. Read more on Latest India News on Smart Newsline



Latest News

Sushant Singh Rajput’s sister Meetu remembers him on his death anniversary: ‘Many have brutally used you’ | Bollywood

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp Sushant Singh Rajput's sister Meetu Singh has shared pictures from the puja held...

Filmmaker Ashutosh Gowariker on 20 years of lagaan, said – Aamir Khan had refused saying that I should not do this film, you can...

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp EntertainmentBollywoodFilmmaker Ashutosh Gowariker On 20 Years Of Lagaan, Said – Aamir Khan Had...

Sunny Leone To Sell Los Angeles House, Toofan To Release Next Month, The Family Man 3 Update | सनी लियोनी बेचेंगी लॉस एंजिलिस वाला...

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp एक्ट्रेस सनी लियोनी और उनके हसबैंड डेनियल वेबर अपना लॉस एंजिलिस वाला घर...

Dia Mirza: Deep-rooted prejudices make us forget that we are human first | Bollywood

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp With OTT platforms coming to the fore stronger than before in the last...

More Articles Like This