Monday, June 21, 2021

Cyclone Tauktae News | Dainik Bhaskar Morning Brief; Black Fungus Infection Update, and Narendra Modi High-Level Meeting | मोदी बोले- गांवों में घर-घर कोरोना की टेस्टिंग हो, गाजा में मीडिया इजराइल के निशाने पर और यूपी में 24 मई तक लॉकडाउन बढ़ा

Must Read

Canada to extend flight suspension to India for another month | World News

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp The Canadian government is expected to extend the...

Brazil passes half a million Covid-19 deaths, experts warn of worse ahead | World News

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp Brazil's death toll from Covid-19 surpassed 500,000 on...

Coronavirus Outbreak/Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia UK France Cases and Deaths from COVID-19 Virus | पिछले 24 घंटे में 2.95 लाख केस, 3.25...

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp InternationalCoronavirus Outbreak Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia...

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp

  • National
  • Cyclone Tauktae News | Smart Newsline Morning Brief; Black Fungus Infection Update, And Narendra Modi High Level Meeting

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें Smart Newsline ऐप

नमस्कार!
दिल्ली की केजरीवाल सरकार पर क्यों लगा पत्रकारों को दबाने का आरोप? दिल्ली एम्स के डायरेक्टर ने ब्लैक फंगस के इंफेक्शन की क्या वजह बताई और स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने वालों को क्यों लग सकता है झटका? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष समुद्री तूफान ताऊ ते से प्रभावित इलाकों के पदाधिकारियों, सांसदों और विधायकों से वर्चुअल मीटिंग करेंगे।
  • सुप्रीम कोर्ट में मराठा आरक्षण रद्द होने के बाद मराठा समाज ने पूरे महाराष्ट्र में मोर्चा निकालने का ऐलान किया है। इसकी शुरुआत बीड़ से होगी।

देश-विदेश
PM बोले- गांवों में ऑक्सीजन सप्लाई के इंतजाम हों

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोना पर हाई-लेवल मीटिंग की। उन्होंने कहा कि हाई पॉजिटिविटी रेट वाले इलाकों में टेस्टिंग बढ़ाई जाए। गांवों में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि गांवों में डोर-टू-डोर टेस्टिंग और सर्विलांस की व्यवस्था की जाए। उन्होंने वेंटिलेटर्स का इस्तेमाल नहीं होने पर भी नाराजगी जताई है। मोदी ने ग्रामीण इलाकों में ऑक्सीजन की सप्लाई की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कहा कि स्वास्थ्यकर्मियों को वेंटिलेटर और दूसरे उपकरणों चलाने की ट्रेनिंग दी जानी चाहिए।

BJP सांसद ने लिखा- पत्रकारों को परेशान कर रही दिल्ली सरकार
BJP सांसद मनोज तिवारी ने संपादकों की संस्था (एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया) को खत लिखकर दिल्ली सरकार की शिकायत की है। उन्होंने लिखा है कि पत्रकार अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों के सामने सूचनाएं और सच ला रहे हैं, लेकिन दिल्ली सरकार उन्हें दबाने की कोशिश कर रही है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पत्र शेयर किया है। उन्होंने आगे लिखा है कि एक मीडिया समूह ने केजरीवाल की लापरवाही पर रिपोर्ट छापी। इसके बाद संस्थान के 6 पत्रकारों को केजरीवाल सरकार ने कॉमन वाट्सऐप ग्रुप से बाहर कर दिया।

गाजा में इजराइली एयरस्ट्राइक में कई मीडिया ऑफिस तबाह
इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने शनिवार शाम एयरस्ट्राइक कर एक 12 मंजिला अपार्टमेंट (गाजा टावर) को तबाह कर दिया। इसमें अमेरिकी न्यूज एजेंसी एसोसिएट प्रेस (AP) और कतर के अल जजीरा सहित कई मीडिया हाउस के ऑफिस थे। हमले से पहले IDF ने अनाउंसमेंट कर लोगों से अपने घर खाली करने के लिए कहा था। इसके ठीक एक घंटे बाद इजराइल के फाइटर प्लेन ने बमबारी शुरू कर दी। इजराइल और हमास के बीच जारी जंग में अब तक 126 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें 31 बच्चे भी शामिल हैं।

स्टेरॉयड के बेजा इस्तेमाल से इंफेक्शन के मामले बढ़ेंगे
कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में स्टेरॉयड के इस्तेमाल के निगेटिव इफेक्ट सामने आने लगे हैं। देश में 500 से ज्यादा मरीजों में अब तक ब्लैक फंगस (म्यूकरमाइकोसिस) का इंफेक्शन देखा गया है। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) दिल्ली के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने ब्लैक फंगस के केस बढ़ने की चेतावनी दी है। उनका कहना है कि स्टेरॉयड के ज्यादा इस्तेमाल के कारण ब्लैक फंगस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। उन्होंने अस्पतालों से इंफेक्शन कंट्रोल के लिए प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की।

यूपी में गरीबों को तीन महीने तक एक हजार रुपए मिलेंगे
यूपी में योगी सरकार ने 5वीं बार लॉकडाउन बढ़ा दिया है। अब राज्य में 24 मई तक लॉकडाउन रहेगा। शनिवार शाम कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। प्रदेश में सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। हालांकि, बेसिक छोड़कर सभी शिक्षण संस्थाओं में 20 मई से ऑनलाइन क्लास शुरू हो जाएंगी। जरूरतमंदों को कम्युनिटी किचन के जरिए खाना दिया जाएगा। सरकार ने एक करोड़ रेहड़ी-पटरी, रिक्शा वालों, मोची, दिहाड़ी मजदूरों को अगले तीन महीने तक 1000 रुपए देने का फैसला लिया है।

RSS प्रमुख बोले- पहली लहर के बाद गफलत से संकट आया
‘हम जीतेंगे: पॉजिटिविटी अनलिमिटेड’ व्याख्यान कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने कोरोना की वजह से देश में बने हालात पर बात की। उन्होंने कहा कि पहली लहर जाने के बाद हम सब जरा गफलत में आ गए। क्या जनता, क्या शासन, क्या प्रशासन। डॉक्टर लोग इशारा दे रहे थे। फिर भी थोड़ी गफलत में आ गए। इसलिए ये संकट खड़ा हुआ। समाज पर संकट है। यह निराशा की नहीं, लड़ने की परिस्थिति है। हमें संकल्प करके इस चुनौती से लड़ना है। संपूर्ण विजय पाने तक प्रयास करना है।

पिछले 6 दिनों में पॉजिटिविटी रेट में 5.6% की गिरावट
देश में कोरोना के मामले घटने लगे हैं। रोजाना केस के साथ पॉजिटिविटी रेट में भी कमी देखी जा रही है। पिछले 6 दिनों में पॉजिटिविटी रेट में 5.6% की गिरावट दर्ज की गई। 9 मई को पॉजिटिविटी रेट 24.9% थी। यानी हर 100 टेस्ट में करीब 25 लोगों में कोरोना की पुष्टि हो रही थी। यह आंकड़ा 14 मई को 19.3% रह गया। अब हर 100 टेस्ट में 19 या 20 संक्रमित ही मिल रहे हैं। रोजाना केसों में भी 11% तक की कमी देखी गई। 9 मई को देश में 3.66 लाख संक्रमित मिले थे, यह 14 मई को 40 हजार घटकर 3.26 लाख पर आ गया।

कोरोना से जुड़े किसी काम के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं
कोरोना संक्रमण काल में कोई भी संस्था किसी व्यक्ति के पास आधार कार्ड न होने की स्थिति में काम करने से मना नहीं कर सकती है। केंद्र सरकार की एजेंसी और आधार कार्ड बनाने वाली भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने इसकी घोषणा शनिवार को की। UIDAI ने बताया कि अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है या फिर किसी कारण से ऑनलाइन वैरिफिकेशन नहीं हो पा रहा है तो संबंधित एजेंसी या डिपार्टमेंट को आधार कानून 2016 के सेक्शन 7 के तहत उनका काम पूरा करना होगा। संबंधित कंपनी या एजेंसी उसे रोक नहीं सकती।

आज की पॉजिटिव खबर
चॉकलेट के स्टार्टअप से सालाना 8 लाख रुपए मुनाफा

हरियाणा के कैथल जिले के रहने वाले ऋषभ सिंगला अक्सर राजस्थान के खाटू श्यामजी मंदिर जाते रहते थे। उसी दौरान ऋषभ के एक मित्र ने उन्हें चॉकलेट का प्रसाद बनाकर बेचने का आइडिया दिया। ऋषभ ने चॉकलेट बनाने की ट्रेनिंग ली और 2018 में 10 हजार रुपए की लागत से घर के किचन से ही स्टार्टअप की शुरुआत की। आज ऋषभ हर महीने 6 हजार से ज्यादा चॉकलेट सेल करते हैं। सालाना 7 से 8 लाख रुपए उनकी कमाई हो जाती है। इतना ही नहीं, उन्होंने 8-10 लोगों को रोजगार भी दिया है।
पढ़िए पूरी खबर…

PM मोदी के नाम लिखे पोस्टर चिपकाए, 25 अरेस्ट
दिल्ली पुलिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम लिखे पोस्टर चिपकाने के मामले में शनिवार को 25 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। अधिकारियों ने बताया कि इन पोस्टरों में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन ड्राइव का जिक्र कर PM मोदी की आलोचना की गई थी। पुलिस ने इस मामले में 25 FIR दर्ज की हैं। उन्होंने बताया कि शहर के कई हिस्सों में पोस्टर लगाए गए थे। इन पर लिखा था ‘मोदीजी हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दिया’। शिकायतों के आधार पर IPC की धारा-188 और दूसरी धाराओं के तहत 25 FIR दर्ज की गई हैं।

महाराष्ट्र पर तूफान का खतरा, मुंबई में बांद्रा-वर्ली सी लिंक बंद
महाराष्ट्र के दक्षिणी समुद्री तटों पर समुद्री तूफान ‘ताऊ ते’ का खतरा बना हुआ है। 18 मई को यह तूफान गुजरात के तटवर्ती क्षेत्रों से टकराएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, इससे पहले यह महाराष्ट्र के तटीय इलाके जैसे रायगढ़, सिंधुदुर्ग, मुंबई और पालघर समेत कोंकण के कुछ इलाकों को प्रभावित कर सकता है। इन इलाकों में 175 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। तूफान के कोंकण और मुंबई के समुद्री इलाकों से गुजरने की आशंका के मद्देनजर सभी कोविड सेंटरों को सुरक्षित किया जा रहा है।

पाकिस्तानी बॉलर वहाब बोले- IPL दुनिया की बेस्ट क्रिकेट लीग
पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने IPL को दुनिया की बेस्ट क्रिकेट लीग बताया है। उन्होंने कहा कि इसका मुकाबला पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) समेत कोई और लीग नहीं कर सकती। इस लीग में दुनिया के बेस्ट क्रिकेटर शामिल होते हैं। वहाब ने यह बातें क्रिकेट पाकिस्तान के यूट्यूब चैनल पर कहीं। उन्होंने कहा कि IPL वह लीग है, जहां दुनिया के बेस्ट क्रिकेटर आकर खेलते हैं। IPL का लेवल बहुत ऊपर है। उनका कमिटमेंट, उनकी सोच और खिलाड़ियों को निखारने की ताकत बिल्कुल अलग है।

छोटी बचत स्कीम की ब्याज दरों में कमी पर जून में फैसला
छोटी बचत यानी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने वालों को झटका लग सकता है। खबर है कि अगले महीने सरकार इसकी ब्याज दरों में कटौती कर सकती है। फिलहाल इसमें ज्यादातर स्कीम पर 6.9% से ज्यादा ब्याज मिल रहा है। ब्याज दरों में कटौती के पक्ष में बैंक और रिजर्व बैंक दोनों हैं। माना जा रहा है कि ब्याज दरों में कटौती से सरकार की उधारी की लागत कम हो जाएगी। अगस्त 2019 से अब तक रिजर्व बैंक ने 1.75% रेपो रेट में कटौती की है। तब से इन स्कीम्स पर 80-100 bps की कटौती की गई है।

रेसलर सुशील कुमार के खिलाफ गैर जमानती वारंट
दो बार के ओलिंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया गया है। सुशील पर पूर्व जूनियर नेशनल चैम्पियन 23 साल के सागर की हत्या और छत्रसाल स्टेडियम में हुई झड़प में शामिल होने का आरोप है। उनके खिलाफ FIR भी दर्ज की गई थी। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, घटना के बाद से सुशील लापता हैं। सुशील के साथ मामले में आरोपी सभी लोगों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ है। सुशील ने 2012 के लंदन ओलिंपिक में सिल्वर और बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

एक्सप्लेनर
7 राज्यों में ताऊ ते चक्रवात का असर, जानें कहां कब पहुंचेगा?

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अरब सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र रविवार तक चक्रवात का रूप ले सकता है। इसकी वजह से मुंबई, गोवा, दक्षिण कोंकण के साथ गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। 2021 में आने वाले इस पहले चक्रवात का नाम ताऊ ते दिया गया है। इसका असर तीन से चार दिन तक रहेगा। इस चक्रवात को ताऊ ते नाम किसने दिया और इसका क्या मतलब होता है? ताऊ ते कब कहां पहुंचेगा? इससे कितना नुकसान हो सकता है? क्या इसकी वजह से मानसून आने में भी देरी हो सकती है?
पढ़िए पूरी खबर…

सुर्खियों में और क्या है

  • राजस्थान की राजधानी जयपुर में ज्यादा पाबंदियां लगा दी गई हैं। यहां माइक्रो कंटेनमेंट जोन दोगुने कर किसी भी तरह की आवाजाही को पूरी तरह रोका जाएगा।
  • स्पाइसजेट के 4 पायलटों और क्रू मेंबर्स को RT-PCR टेस्ट की रिपोर्ट न होने से क्रोएशिया में उतरने की मंजूरी नहीं मिली। सभी को एयरपोर्ट पर विमान में ही पूरा दिन बिताना पड़ा।

खबरें और भी हैं…

For breaking news and live news updates, like us on Facebook or Whatsapp or follow us on Twitter and Linkedin. Read more on Latest India News on Smart Newsline



Latest News

Ayesha Shroff shares childhood photo of Tiger Shroff and Krishna Shroff with ‘sincere apologies’ to them | Bollywood

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp Ayesha Shroff dug out an unseen childhood picture of Tiger Shroff and Krishna...

Shilpa Shetty shares new pic of kids Samisha and Viaan with ‘bestest papa’ Raj Kundra. See here | Bollywood

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp Shilpa Shetty shared a new picture of her husband, businessman Raj Kundra, and...

Inside Janhvi Kapoor and Arjun Kapoor’s Father’s Day dinner with Boney: ‘Dad’s kids’ and all smiles | Bollywood

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp Janhvi Kapoor shared a picture from her Father’s Day dinner with Boney Kapoor,...

Priyanka Chopra plays with Disney filter in new video, asks fans ‘You think I am a bad girl?’ | Bollywood

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp Priyanka Chopra tried out the Disney filter that has taken over social media....

More Articles Like This