Sunday, May 16, 2021

Dainik Bhaskar Top News Headlines; Maharashtra government removes Mumbai’s police commissioner To Modi gives 3T mantra to control Corona And Virat kohl becomes the only batsman in the world to be ranked top 5 in all three formats of cricket And More On Dainik Bhaskar | मुंबई में पुलिस कमिश्रर की छुट्टी, कोरोना के लिए मोदी का 3T मंत्र और विराट क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टॉप 5 रैंकिंग वाले इकलौते बल्लेबाज

Must Read

Joe Biden expresses ‘grave concern’ over violence in Israel, says Hamas must ‘cease firing rockets’

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp US President Joe Biden expressed his "grave concern"...

Coronavirus Outbreak/Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia UK France Cases and Deaths from COVID-19 Virus | बीते दिन 6.27 लाख केस, 11,822 की मौत;...

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp InternationalCoronavirus Outbreak Vaccine Latest Update; USA Brazil Russia...

Lightning strikes in Gaza city amid attacks from Israel; People march in Brooklane, New York in support of Free Palestine | गाजा शहर में...

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp InternationalLightning Strikes In Gaza City Amid Attacks From...

  • Hindi News
  • National
  • Smart Newsline Top News Headlines; Maharashtra Government Removes Mumbai’s Police Commissioner To Modi Gives 3T Mantra To Control Corona And Virat Kohl Becomes The Only Batsman In The World To Be Ranked Top 5 In All Three Formats Of Cricket And More On Smart Newsline

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें Smart Newsline ऐप

नमस्कार!
बंगाल में टिकट को लेकर BJP में बगावत क्यों हुई? कांग्रेस छोड़ने के बाद क्या बोले पीसी चाको? कहां हुई फ्लाइट में डिलीवरी? आज सुबह हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लेकर आए हैं। तो चलिए शुरू करते हैं मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ…

सबसे पहले देखते हैं बाजार का हाल…

  • BSE का मार्केट कैप 203.71 लाख करोड़ रुपए रहा। एक्सचेंज पर करीब 69% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 3,125 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 837 कंपनियों के शेयर बढ़े और 2,148 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर..

  • पीएम नरेंद्र मोदी आज पुरुलिया में रैली करेंगे। पहले ये रैली 20 मार्च को होनी थी, लेकिन इसे 2 दिन पहले ही किया जा रहा है।
  • भाजपा ने अपने सभी राज्यसभा सांसदों को 18 मार्च को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है। इससे माना जा रहा है कि संसद सत्र जल्द समाप्त हो सकता है।

देश-विदेश

एंटीलिया केस में मुंबई पुलिस कमिश्नर की कुर्सी गई
देश भर में चर्चा का विषय बने एंटीलिया केस में महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की। सरकार ने मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह को उनके पद से हटा दिया है। उनकी जगह हेमंत नागराले को नया कमिश्नर बनाया गया है। वे 1987 बैच के IPS अफसर हैं। परमबीर सिंह अब होम गार्ड के DG होंगे। पद संभालने के बाद हेमंत नागराले ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में जो कुछ हुआ है, उससे मुंबई पुलिस की छवि खराब हुई है। हम इसे फिर बहाल करेंगे। इस समय मुंबई पुलिस मुश्किल दौर से गुजर रही है। कुछ ऐसे केस हुए हैं, जिससे पुलिस पर सवाल खड़े हुए हैं।

फडणवीस ने वझे के बहाने सरकार को घेरा
एंटीलिया केस में घिरे मुंबई पुलिस के अफसर सचिन वझे को लेकर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने सवाल किया कि वझे का रिकॉर्ड खराब था तो फिर उन्हें बहाल क्यों किया गया? CIU मुंबई क्राइम ब्रांच की सबसे अहम यूनिट है। इसे PI लीड करते हैं। सचिन वझे को API होने के बावजूद इसका चीफ बना दिया गया। उन्होंने वझे पर मनसुख हीरेन से कार चोरी का झूठा केस दर्ज करने का भी आरोप लगाया। फडणवीस ने कहा कि मनसुख की मौत के मामले में ATS उस तरह जांच नहीं कर रही है, जैसी होनी चाहिए।

ममता का चुनावी वादा- डेढ़ करोड़ परिवारों को देंगे राशन
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC चीफ ममता बनर्जी ने विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर दिया। इसमें ज्यादा जोर गरीबों और किसानों पर है। ममता ने वादा किया कि 1.5 करोड़ परिवारों के घर तक राशन पहुंचाने की योजना शुरू की जाएगी। सामान्य वर्ग के गरीब परिवार को 6 हजार रुपए और SC/ST समुदाय के परिवार को 12 हजार रुपए सालाना दिए जाएंगे। विधवा महिलाओं को 1 हजार रुपए महीने की मदद दी जाएगी। कृषक बंधु योजना के जरिए 68 लाख छोटे किसानों को एक एकड़ जमीन पर 10 हजार रुपए की मदद दी जाएगी। गांवों में बांग्ला आवास योजना के तहत 25 लाख घर तैयार किए जाएंगे और हर साल 5 लाख नौकरियां पैदा की जाएंगी।

बंगाल में टिकट को लेकर BJP में बगावत
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में 200 सीटें जीतने का दावा करने वाली BJP में बगावत शुरू हो गई है। कैंडिडेट्स की दूसरी सूची जारी होने के बाद कोलकाता समेत पूरे प्रदेश में पार्टी के कार्यकर्ता विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। कई जगह पत्थरबाजी और चप्पल फेंकने जैसी घटनाएं भी हुईं। कार्यकर्ता सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को टिकट देने से नाराज हैं। पार्टी अब तक कई दलबदलुओं को भी टिकट दे चुकी है। विरोध काबू करने के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार रात प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष और दूसरे नेताओं के साथ बैठक की थी। इसके बाद भी हालात नहीं सुधरे, तो केंद्रीय नेतृत्व ने दिलीप घोष, मुकुल रॉय सहित अन्य नेताओं को दिल्ली बुला लिया।

कोरोना से निपटने के लिए मोदी का 3T मंत्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ वर्चुअल मीटिंग की। उन्होंने कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता जताते हुए राज्यों को 3T का मंत्र दिया। 3T यानी टेस्टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट। उन्होंने कहा कि कई देशों में संक्रमण की कई लहरें देखने को मिल रही हैं। हमारे यहां भी महाराष्ट्र, केरल, पंजाब और मध्यप्रदेश में केस काफी तेजी से बढ़े हैं। इस लिए टेस्ट में और तेजी लाएं, वैक्सीनेशन ड्राइव तेज करें, वैक्सीन के वेस्टेज पर सतर्क रहें और पाबंदियां खुद तय करें। बस यह ध्यान रखें कि जनता परेशान न हो। बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल नहीं हुए।

क्रिकेट के किंग बने विराट कोहली
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने ICC टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप-5 में वापसी कर ली है। विराट ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में 73 और तीसरे मैच में 77 रनों की पारी खेली। इनकी बदौलत उन्हें 47 रेटिंग पॉइंट का फायदा हुआ और वे 744 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट इस समय दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं जो इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टॉप-5 में शामिल हैं। वे वनडे क्रिकेट में दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज हैं। वनडे में उनके 870 अंक हैं। टेस्ट में वे 814 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं। वहीं, टेस्ट और T-20 में उनकी रैंकिंग 5वीं है।

जयपुर में अस्पताल के ICU में रेप
राजस्थान में जयपुर के शैल्बी अस्पताल में महिला मरीज से ICU में वार्ड बॉय द्वारा रेप मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। जिस आरोपी कर्मचारी ने यह वारदात की, उसकी ड्यूटी उन मरीजों की निगरानी करना था जिन्हें बेहोशी का इंजेक्शन दिया गया। महिला का ऑपरेशन हुआ था, जिससे वह बेहोश थी। ऑपरेशन के बाद उसके शरीर पर कपड़े नहीं थे। सिर्फ एक शीट डली थी। यह देखकर आरोपी खुशीराम की नीयत बिगड़ गई। वह पिछले 6 महीने से यहां वार्ड बॉय का काम कर रहा था। उसे मरीजों को ऑपरेट करने के बाद चेक करना रहता है कि वे होश में आए हैं या नहीं। इसी दौरान उसने महिला मरीज के साथ यह शर्मनाक घटना की।

5 साल की बच्ची से रेप के दोषी को 26 दिन में फांसी की सजा
राजस्थान की एक कोर्ट ने 5 साल की बच्ची से रेप के दोषी को फांसी की सजा सुनाई है। यह फैसला महज 26 दिन में आया है। राजस्थान के झुंझनूं जिले में 19 फरवरी को राजस्थान के श्योराणों की ढाणी में शाम करीब साढ़े 5 बजे मासूम बच्ची खेत में अपने भाई-बहनों के साथ खेल रही थी। इसी दौरान 20 साल के सुनील कुमार ने उसे अगवा कर लिया था। पॉक्सो एक्ट लागू होने के बाद झुंझुनूं में फांसी का यह दूसरा मामला है। 3 साल पहले ऐसे ही एक मामले में विनोद कुमार नाम के दोषी को फांसी की सजा सुनाई गई थी। यह फैसला घटना के 29 दिनों में आया था।

एयरफोर्स का MiG-21 क्रैश, ग्रुप कैप्टन शहीद
मध्यप्रदेश के ग्वालियर में वायुसेना का MiG-21 बायसन एयरक्राफ्ट क्रैश हो गया। घटना दोपहर करीब 12 बजे की है। इस हादसे में वायुसेना के एक ग्रुप कैप्टन आशीष गुप्ता शहीद हो गए। हादसा एयरफोर्स के सेंट्रल इंडिया बेस में उस समय हुआ, जब MiG-21 एयरक्राफ्ट कॉम्बैट ट्रेनिंग के लिए टेक ऑफ कर रहा था। वायुसेना ने इस हादसे के पीछे की वजह पता करने के लिए जांच बैठा दी है। एयरफोर्स ने हादसे में शहीद कैप्टन की शहादत पर संवेदना जताई है। एयरफोर्स ने कहा कि इस दुख की घड़ी में हम उनके परिवार के साथ खड़े हैं। इससे पहले 5 जनवरी को राजस्थान के सूरतगढ़ एयरबेस पर भी मिग-21 बाइसन क्रैश हुआ था। हालांकि इस हादसे में पायलट को सुरक्षित निकाल लिया गया था। यह इस साल मिग का पहला हादसा था।

एक्सप्लेनर

एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन पर रोक क्यों?
जर्मनी, इटली और फ्रांस समेत कई देशों ने एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इससे पहले स्पेन, पुर्तगाल, स्लोवेनिया, लातविया, इंडोनेशिया, डेनमार्क, आयरलैंड और थाइलैंड ने भी इसी तरह के डिसीजन लिए थे। इसका कारण यह है कि कुछ लोगों के शरीर में वैक्सीन का डोज लेने के बाद ब्लड क्लॉट्स (खून के थक्के) बन रहे हैं। हालांकि इस बात के कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि वैक्सीन के डोज की वजह से ऐसा हुआ है, फिर भी 15 से अधिक यूरोपीय और अन्य देशों ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल पर एहतियात के तौर पर फिलहाल रोक लगा दी है।
पढ़िए पूरी खबर..

पॉजिटिव खबर

देश के पास होगा अपना काउंटर ड्रोन
आने वाले कुछ महीनों में भारत के पास खुद का काउंटर ड्रोन होगा। जो पूरी तरह मेक इन इंडिया के कॉन्सेप्ट पर आधारित होगा। इसके निर्माण का काम शुरू हो चुका है। उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत तक पहला ड्रोन बनकर तैयार हो जाएगा। यह मॉडर्न टेक्नोलॉजी बेस्ड होगा, जो दुश्मनों को मार गिराने के साथ-साथ आतंकवाद और साइबर अटैक को रोकने में भी कारगर भूमिका निभाएगा। देश की पैरामिलिट्री फोर्सेज के लिए साइबर सिक्योरिटी और काउंटर टेररिज्म पर काम करने वाले डॉ. निशाकांत ओझा की देखरेख में इसका निर्माण चल रहा है।
पढ़िए पूरी खबर..

जयपुर में विवादित कंटेंट पर पब्लिशर के ऑफिस पर हमला
राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक किताब के विवादित कंटेंट के खिलाफ समुदाय विशेष के लोगों ने पब्लिशर के ऑफिस पर हमला कर दिया। ये हमला एक किताब में इस्लामिक आतंकवाद पर छापे गए एक चैप्टर से खफा होकर किया गया। हमलावरों ने फर्नीचर तोड़ दिया और वहां रखी दूसरी किताबों को फाड़ दिया। सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची, लेकिन उससे पहले ही हमलावर वहां से जा चुके थे। हमलावरों ने कुछ किताबें फाड़कर उन्हें जला दिया और उसका वीडियो भी बनाया। किताब में एक सवाल छपा है कि इस्लामी आतंकवाद से आप क्या समझते है। इसके जवाब में लिखा है कि इस्लामी आतंकवाद इस्लाम का ही एक रूप है।

खुद को मोदी का सुदामा बताने वाले सांसद का शव मिला
हिमाचल प्रदेश के मंडी से BJP के सांसद रामस्वरूप शर्मा की संदिग्ध हालात में मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक, वे दिल्ली में अपने घर फंदे से लटके हुए थे और दरवाजा अंदर से बंद था। शर्मा के निधन के कारण बुधवार को होने वाली भाजपा संसदीय दल की बैठक रद्द कर दी गई। शर्मा हिमाचल प्रदेश के दिग्गज नेता थे। वह 2014 में भी मंडी से ही लोकसभा चुनाव जीते थे। रामस्वरूप शर्मा को हार्ट प्रॉब्लम थी। उनकी एंजियोप्लास्टी हुई थी। हार्ट में चार स्टेंट डाले गए थे। बताया जा रहा है कि वे अपनी इस बीमारी की वजह से कुछ दिनों से डिप्रेशन में थे। रामस्वरूप खुद को मोदी का सुदामा बताते थे।

पीसी चाको बोले- कांग्रेस के भीतर लोकतंत्र खत्म
पूर्व कांग्रेसी नेता पीसी चाको ने शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया है। NCP में आते ही केरल विधानसभा चुनाव में चाको की भूमिका अब बदल गई है। अब तक जिस पार्टी के टिकट तय करने में उनकी भूमिका थी, वे अब उसी कांग्रेस पार्टी के खिलाफ प्रचार करेंगे। केरल में NCP सत्तारूढ़ लेफ्ट डेमोक्रैटिक फ्रंट (LDF) की सहयोगी है। चाको ने Smart Newsline से खास बातचीत की। उन्होंने लोकतांत्रिक मूल्यों पर मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा करने वाले राहुल गांधी की पार्टी में ही इंटरनल डेमोक्रेसी न होने का आरोप मढ़ दिया। चाको ने कहा कि फिलहाल कांग्रेस में ठेकेदारी प्रथा का पालन किया जा रहा है। उन्होंने G-23 नेताओं का भी समर्थन किया।

बेंगलुरु से जयपुर जा रही फ्लाइट में जन्मी बच्ची
बेंगलुरु से जयपुर आ रही इंडिगो की फ्लाइट में एक महिला ने बच्ची को जन्म दिया। फ्लाइट में मौजूद एक महिला डॉक्टर ने विमान के क्रू मेंबर्स की मदद से उनकी डिलीवरी कराई। महिला और नवजात की हालत ठीक है। एयरलाइन के मुताबिक इंडिगो की फ्लाइट ने सुबह 5:45 बजे बेंगलुरु से उड़ान भरी थी। इसे 8 बजे जयपुर पहुंचना था। रास्ते में ललिता नाम की महिला को लेबर पेन होने लगा। इसी फ्लाइट में महिला डॉक्टर सुबहाना नजीर भी सफर कर रही थीं। उन्होंने फ्लाइट में ही डिलीवरी कराई। एयरलाइंस ने डॉक्टर नजीर को थैंक्यू कार्ड दिया है। साथ ही मां और नवजात बच्ची की तस्वीर भी शेयर की है।

सुर्खियों में और क्या है..

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ने पर चिंता जताई है। हालांकि यह भी कहा है कि हालात काबू में हैं।
  • मिनिस्ट्री के मुताबिक 16 राज्यों के 70 जिलों में केस 15 दिन में 150% बढ़े हैं। अकेले महाराष्ट्र में देश के 60% एक्टिव केस हैं।

खबरें और भी हैं…

Follow @ Facebook

Follow @ Twitter

Follow @ Telegram

Updates on Whatsapp – Coming Soon

Latest News

Salman Khan warns those who are pirating his latest film Radhe: Your Most Wanted Bhai | सुपरस्टार ने चेतावनी देते हुए लिखा- पायरेसी का...

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें Smart Newsline...

Mac Mohan’s Daughter Manjari And Vinati To Debut In Bollywood | मैक मोहन की एक बेटी बनी एक्ट्रेस और दूसरी डायरेक्टर, अगले महीने रिलीज...

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें Smart Newsline...

Ram Gopal Varma comments on equation with Karan Johar, after years of public potshots

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp Filmmaker Ram Gopal Varma in a new interview addressed rumours of a tiff...

Saroj Khan’s daughter didn’t wish Madhuri Dixit on her birthday, here’s why she ‘refrained’

For breaking news and live news updates, Join us on Whatsapp Madhuri Dixit shared a close bond with the late choreographer Saroj Khan. And...

More Articles Like This